विज्ञापन लगवायें

अपना विज्ञापन हमें भेजें व्हाट्सएप नं० 9415968722 पर

1 / 6
2 / 6
3 / 6
4 / 6
5 / 6
6 / 6

रे0आफ0होप संस्था ने प्रारम्भ किया ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी जन जागरूकता कार्यक्रम

रे0आफ0होप संस्था ने प्रारम्भ किया ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी जन जागरूकता कार्यक्रम

केएमबी ब्यूरो

गोरखपुर। पिपरौली  ब्लॉक मुख्यालय के निकट जैतपुर में  रे0आफ0होप संस्था के सचिव राकेश  कुमार के नेतृत्व में संस्था के ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी महत्वपूर्ण अभियान के लिए जागरूकता  कार्यक्रम किया गया, जिसके माध्यम  से लोगो को पर्यावरण की रक्षा एवं स्वच्छता को बढ़ाने के लिए लोगो से अधिक से अधिक संख्या में जुड़ने  की अपील की गई। इसी कड़ी  में आने वाले 5 जून अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस पर सभी से बृक्षारोपण का अनुरोध किया गया।
राकेश कुमार ने बताया की रे0,आफ 0होप संस्था ने यह तय किया है कि आने वाले कुछ वर्षो में ही अपने  आस-पास को हरा भरा एवं स्वच्छ  बनाने पर जोर देकर ग्राम, न्याप, ब्लॉक, तहसील, जिला सहित पूरे  प्रदेश में ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी  अभियान को सफल बनाया जाएगा।
पर्यावरण शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है, परि और आवरण जिसमें परि का मतलब है हमारे आसपास या कह लें कि जो हमारे चारों ओर है।वहीं 'आवरण' का मतलब है जो हमें चारों ओर से घेरे हुए है। पर्यावरण जलवायु, स्वच्छता, प्रदूषण तथा वृक्ष का सभी को मिलाकर बनता है, और ये सभी चीजें यानी कि पर्यावरण हमारे दैनिक जीवन से सीधा संबंध रखता है और उसे प्रभावित करता है।
मानव और पर्यावरण एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं। पर्यावरण जैसे जलवायु प्रदूषण या वृक्षों का कम होना मानव शरीर और स्वास्थय पर सीधा असर डालता है। मानव की अच्छी-बूरी आदतें जैसे वृक्षों को सहेजना, जलवायु प्रदूषण रोकना, स्वच्छाता रखना भी पर्यावरण को प्रभावित करती है। मानव की बूरी आदतें जैसे पानी दूषित करना, बर्बाद करना, वृक्षों की अत्यधिक मात्रा में कटाई करना आदि पर्यावरण को बूरी तरह से प्रभावित करती है। जिसका नतीजा बाद में मानव को प्राकर्तिक आपदाओं का सामना करके भुगतना ही पड़ता है।
और नया पुराने

Ads

Click on image to Read E-Paper

Read and Download Daily E-Paper (Free) Click Here👆

نموذج الاتصال