विज्ञापन लगवायें

अपना विज्ञापन हमें भेजें व्हाट्सएप नं० 9415968722 पर

1 / 6
2 / 6
3 / 6
4 / 6
5 / 6
6 / 6

पीजी कॉलेज के एमपीपीएससी प्रशिक्षण में कलेक्टर ने बताए सफलता के सूत्र

पीजी कॉलेज के एमपीपीएससी प्रशिक्षण में कलेक्टर ने बताए सफलता के सूत्र

परिस्थितियों से जो लड़ेगा वही आगे बढ़ेगा- शीलेंद्र सिंह कलेक्टर
 
केएमबी श्रावण कामड़े
छिंदवाड़ा। प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस, शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय छिंदवाड़ा में कलेक्टर शीलेंद्र सिंह की पहल पर स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के माध्यम से संचालित एमपीपीएससी परीक्षा प्रशिक्षण में जिला कलेक्टर शीलेंद्र सिंह द्वारा विद्यार्थियों को मार्गदर्शन प्रदान कर विद्यार्थियो की जिज्ञासा का समाधान किया गया। इस अवसर पर जनभागीदारी समिति अध्यक्ष भारत घई, सदस्य तरुण सोनी , प्राचार्य डॉ लक्ष्मीचंद और संभागीय नोडल अधिकारी डॉ पी एन सनेसर सहित स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना समिति के सभी प्राध्यापक प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ लक्ष्मीचंद ने विद्यार्थियो के हित में प्रशिक्षण प्रारंभ करने के लिए कलेक्टर का आभार व्यक्त किया, वही जनभागीदारी समिति अध्यक्ष भारत घई ने कहा कि कलेक्टर की ये दूरगामी सोच छिंदवाड़ा जिले के विद्यार्थियो का करियर संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। इस अवसर पर बोलते हुए कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने विद्यार्थियों को अच्छी तैयारी हेतु टिप्स देते हुए कहा कि
1. परीक्षा की तैयारी हेतु क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए यह बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए ।
2. समय लेकर लक्ष्य का निर्धारण करना और उस लक्ष्य को पाने के लिए निरंतर प्रयास करना चाहिए
3. बार बार लक्ष्य नही बदलने चाहिए नही तो मन हताश होता है और उत्साह में कमी आती है।
4. तैयारी के समय विद्यार्थियों को आलस्य त्यागने ,आत्मविश्वास बनाए रखने और अनुशासित जीवन शैली का पालन करना चाहिए। 
5. दूसरे क्या कह रहे हैं इससे प्रभावित नहीं होना है ,जब आप सफल होंगे तो आलोचना करने वाले ही आपकी प्रशंसा करेंगे। 
6. पाठ्यक्रम के अनुसार सतत पढ़ना , और पढ़ा हुआ याद रखना है, लिखने का अभ्यास आपको निश्चित सफलता प्रदान करेगा।
7.परिस्थितियों को दोष नही देना है, अपनी सहायता स्वयं ही कर सकते हैं, हिंदी अंग्रेजी मीडियम से ज्यादा महत्वपूर्ण है, उस विषय का ज्ञान। 8. स्क्रीन टाइम घटाकर उस समय का उपयोग योग और ध्यान में देना चाहिए इससे स्वस्थ रहेंगे और पढ़ाई में अच्छा मन लगेगा। 
श्री सिंह ने स्वयं की तैयारी के विषय में और विपरीत परिस्थितियों में तैयारी करते हुए सफल होने वाले अधिकारयो के उदाहरण देते हुए विद्यार्थियों को प्रेरणा प्रदान की जिससे विद्यार्थीयो के चेहरे खिल गए । विद्यार्थियो ने श्री सिंह से विभिन्न प्रश्न पूछे जिनका उत्तर कलेक्टर सिंह ने देकर विद्यार्थियो का मार्गदर्शन किया। इस अवसर पर 60 विद्यार्थी उपस्थित रहे। आयोजन का संचालन डॉ पी एन सनेसर संभागीय नोडल अधिकारी स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना ने किया तथा डॉ जे एम पुशाम जिला नोडल अधिकारी, डॉ टीकमनी पटवारी , डॉ सुनामिका धुर्वे, प्रो महेंद्र साहू प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। महविद्यालय में इस वर्ष से प्रारंभ बी एस सी कृषि की कक्षाओं का निरीक्षण कर विद्यार्थियो का मार्गदर्शन करते हुए कलेक्टर ने विद्यार्थियों को शासन द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओ का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर जनभागीदारी अध्यक्ष भारत घई सहित प्राचार्य डॉ लक्ष्मीचंद, सदस्य तरुण सोनी और कृषि संकाय के प्राध्यापक सहित महाविद्यालय के प्राध्यापक उपस्थित रहे।
और नया पुराने

Ads

Click on image to Read E-Paper

Read and Download Daily E-Paper (Free) Click Here👆

نموذج الاتصال